जानें कब पड़ेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, बरपेगा प्राकृतिक आपदा का कहर !

Friday, June 29, 2018 12:26 AM
जानें कब पड़ेगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, बरपेगा प्राकृतिक आपदा का कहर !
21वीं सदी का सबसे लंबा खग्रास चंद्रग्रहण जुलाई में होने वाला है. यह एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. इसकी महत्ता को ऐसे भी समझा जा सकता है कि इसके आगे-पीछे 13 जुलाई और 11 अगस्त 2018 को दो खंडग्रास सूर्यग्रहण पड़ेंगे.
लगातार तीन ग्रहणों में खग्रास चंद्रग्रहण का ज्योतिषीय प्रभाव गहरा होना संभावित है. पंडित अरुणेश कुमार शर्मा चंद्र ग्रहण पर दे रहे हैं विस्तृत जानकारी.विशेषतः कर्क रेखा क्षेत्र में विनाशकारी भूकंप, सुनामी, चक्रवात, ज्वालामुखी विस्फोट एवं आगजनी की घटनाएं हो सकती हैं.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
इसके अतिरिक्त पृथ्वी की कक्षा में मौजूद विभिन्न देशों के हजारों सैटेलाइट्स इससे प्रभावित होकर बिगड़ सकते हैं. नियंत्रण खो सकते हैं. ऐसे में विश्वभर में सैटेलाइट्स सेवाएं कठिनाई में आ सकती हैं. चाहे वे संचार संबंधी हों या अन्य सुरक्षा और सुविधा संबंधी. विमान सेवा भी प्रभावित हो सकती है.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
पूर्व माहों में ऐसी घटनाएं हो भी चुकी हैं. नेपाल में हुए विमान हादसे के अलावा इस वर्ष लगभग आधा दर्जन विमान हादसे हो चुके हैं. एक वर्ष के अंदर इसरो के दो सैटेलाइट लांच फेल हो चुके हैं. चीन का स्पेस स्टेशन गिरा है. रूस का उपग्रह खोया है.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
वर्ष 2017 और 2018 में इस तरह की घटनाएं होने की भविष्यवाणी ज्योतिषाचार्य पंडित अरुणेश कुमार शर्मा ने  कर दी थी. वर्ष 2017 में ग्लेशियर टूटने से लेकर भूकंप की कई घटनाएं हुईं. वैज्ञानिकों ने भी माना है कि पृथ्वी की गति में कई आई है जो भूकंपीय घटनाओं को बढ़ा सकती है.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
6 घंटा 14 मिनट तक रहेगा आगामी चंद्रग्रहण- 27 जुलाई 2018 का चंद्रग्रहण भी 21वीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण रहने वाला है. इसकी कुल अवधि 6 घंटा 14 मिनट रहेगी. इसमें पूर्णचंद्र ग्रहण की स्थिति 103 मिनट तक रहेगी.भारत में यह लगभग रात्रि 11 बजकर 55 मिनट से स्पर्श कर लगभग 3 बजकर 54 पर पूर्ण होगा.
संबंधित इमेज
इसमें पृथ्वी के मध्यक्षेत्र की छाया चंद्रमा पर पड़ेगी. इसके आगे-पीछे की अमावस्याओं पर खंडग्रास सूर्य ग्रहण भी होंगे. इसका गहरा प्रभाव पृथ्वी पर होना सुनिश्चित है.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
26 जुलाई 1953 को बना था सबसे लंबा चंद्रग्रहण, आया था ग्रीस में भीषण भूकंप-26 जुलाई 1953 को बीसवीं सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण पड़ा था. यह पूर्णावस्था में लगभग 101 मिनट रहा. इसका कुल ग्रहण समय 5 घंटा 27 मिनट था. इसी ग्रहण के बाद अगस्त के मध्य में ग्रीस के केफलोनिया और जाकिनथोस के लगभग 113 भूकंप आए.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
इनमें सबसे विनाशकारी 12 अगस्त को लोनियन आइसलैंड में आया 7.2 मैग्निट्यूड स्केल का भूकंप आया था. इसमें लगभग 800 लोगों की मौत हुई थी. भूकंप में तबाह हुईं इमारतों के चिह्न वहां अभी मौजूद हैं.
चंद्रग्रहण के लिए इमेज परिणाम
27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा खग्रास चंद्रग्रहण होगा. यह विभिन्न विनाशकारी भौगोलिक घटनाओं का कारक हो सकता है.

Related News

कौन है वो छात्र जिसे गूगल ने दिया 1.2 करोड़ रुपए का ऑफर ?

बेंगलुरू के एक 22 साल के छात्र को गूगल ने जॉब के लिए ऑफर दिया है. गूगल ने 22 साल के छात्र आदित्य पालिवाल को 1.2 करोड़ रुपए सालाना वेतन ऑफर किया है.

मां लक्ष्मी आप पर होनेवाली हैं मेहरबान, इन इशारों के जरिए जानें

धन की देवी मां लक्ष्मी जिसपर मेहरबान होती है उसकी जिंदगी बन जाती है और जिससे नाराज होती है उसकी जिंदगी बद से बदतर हो जाती है

इन बातों पर रखेंगे ध्यान तो घर में बनी रहेंगी पॉजिटिव एनर्जी

अगर परिवार के सभी सदस्यों की सेहत अच्छी होगी, तभी घर में खुशहाली बनी रह सकती है

भाई चाहकर भी नहीं छुपा पाते अपनी बहनों से ये 5 बातें

हर समय खट्टी-मिट्ठी नोक-झोंक और रुठना-मनाना भाई बहन के रिश्ते को ओर भी खास बनाता हैं

सिर्फ महिलाएं नहीं अब पुरूषों के लिए बनी गर्भनिरोधक गोली

यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के प्रोफेसर स्टेफनी पेज ने बताया कि प्रायोगिक तौर पर पुरुषों के लिए खास तैयार की गई

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎