जापान में जेबी का कहर, 7 की मौत, 200 से अधिक लोग घायल

Wednesday, September 5, 2018 2:23 AM
जापान में जेबी का कहर, 7 की मौत, 200 से अधिक लोग घायल
जापान के तोकुशिमा में 25 साल में सबसे शक्तिशाली तूफान जेबी ने कहर बरपा रखा है. इस तूफान से सात लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि लगभग 200 लोग घायल हो गए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, तूफान से बड़े पैमाने पर कारें, इमारतें नष्ट हो गई हैं. इसके साथ ही परिवहन सेवाएं प्रभावति हुई हैं, जबकि उड़ानें और रेल सेवाएं रद्द की गई हैं. 

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) ने कहा कि तोकुशिमा प्रांत में आने के बाद तूफान कोबे से गुजरने के बाद जापान सागर की ओर चला गया. किंकी प्रांत और इससे बाहर कई उड़ानें, रेल सेवाएं और राजमार्ग बंद हो गए हैं और दुकानें, फैक्ट्रियां और अन्य सेवाएं, विशेष रूप से पश्चिमी जापान में बंद हो गई हैं. 
 
जेएमए ने कहा है कि तूफान जेबी के चलते हवा 216 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चल रही है. साथ ही जेएमए ने बताया कि सबसे ज्यादा घायल पश्चिमी और मध्य जापान में हुए हैं. शक्तिशाली तूफान के आगे पश्चिमी जापान में स्थित कंसाई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा भी बंद करना पड़ा.
 
अधिकारियों ने कहा कि हवाईअड्डे पर मंगलवार दोपहर 209 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही थी, और बाढ़ के कारण वहां लगभग 3,000 लोग फंसे हुए हैं. अधिकारियों ने कहा कि कंसाई प्रांत में लगभग 16.1 लाख घरों और शिकोकू प्रांत में लगभग 95,000 घरों की बिजली ठप हो गई है.
 
मंगलवार को एजेंसी ने पूर्वी और पश्चिमी जापान दोनों क्षेत्रों में भारी बारिश होने और शक्तिशाली तेज हवाओं के चलने की चेतावनी दी है और लोगों से बाढ़ संभावित जगहों और भूस्खलन संभावित जगहों पर सावधानी बरतने का आग्रह किया है.
 
एजेंसी ने कहा है कि तूफान के जापान सागर से गुजरने और उत्तर दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. आपातकालीन प्रेस ब्रीफिंग में सोमवार को जापान मौसम विज्ञान एजेंसी (जेएमए) के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया है कि एजेंसी ने तूफान को बेहद शक्तिशाली माना है. 1993 के बाद से जापान में दस्तक देने वाला यह सबसे शक्तिशाली तूफान होगा.
 
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे मंगलवार को दक्षिण-पश्चिमी प्रांतों का दौरा करने वाले थे, लेकिन तूफान के कारण यह दौरा रद्द कर दिया गया. आपदा प्रतिक्रिया बैठक में आबे ने तूफान के प्रभाव से निपटने में सतर्क रहने का वादा किया. उन्होंने जनता से निकासी आदेश, चेतावनी और दिशा-निर्देश सुनने और जरूरत पड़ने पर जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों की ओर निकलने का आग्रह किया.

Related News

एक्शन में CM योगी, लखनऊ पुलिस लाइन का किया औचक निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ पुलिस लाइन का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण की सूचना मिलते ही डीजीपी ओपी सिंह...

सागर में राहुल गांधी ने जनसभा को किया संबोधित, PM मोदी पर साधा निशाना

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सागर पहुंचे. इस दौरान राहुल गांधी...

जवाहर लाल नेहरू का कोई असतित्व ही नहीं था: साक्षी महाराज

यूपी के कन्नौज से बीजेपी के सांसद साक्षी महाराज ने देश के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू को लेकर...

सिग्नेचर ब्रिज पर अश्लीलता फैलाने पर पुलिस ने किया 4 लोगों को गिरफ्तार

दिल्ली के सिग्नेचर ब्रिज पर अश्लीलता फैलाने की खबरें आ रही है. जिसको लेकर पुलिस भी सकते में आ गई है. दिल्ली पुलिस...

मोदी का कांग्रेस को जवाब, कहा- अगर नेहरू की वजह से चायवाला प्रधानमंत्री बना, तो...

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए पीएम नरेंद्र मोदी अंबिकापुर पहुंचे. इस दौरान पीएम मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित करते...

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎