धोनी ने अपने 37वें जन्मदिन पर किया एक और रिकॉर्ड अपने नाम

Friday, July 6, 2018 10:36 PM
धोनी ने अपने 37वें जन्मदिन पर किया एक और रिकॉर्ड अपने नाम
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का आज जन्मदिन है. वह शनिवार यानी की आज 37 साल के हो गए. भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी ने अपने 37वें जन्मदिन पर इतिहास कि किताब में एक और रिकॉर्ड दर्ज करवा दिया. एमएस धोनी 500 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले तीसरे भारतीय बन गए हैं. धोनी के नाम कुल 9967 रन हैं जिसमें 10 शतक और 67 अर्धशतक शामिल हैं.

धोनी टीम इंडिया के सबसे सफलतम कप्तानों में से एक माने जाते हैं. उन्होंने टीम को कई यादगार जीते दिलाई है. महेंद्र सिंह धोनी दुनिया में एकमात्र ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने वन-डे में सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जमाए और वह भी पाकिस्तान के खिलाफ दिसंबर 2012.

महेंद्र सिंह धोनी के नाम टेस्ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर-कप्तान सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2008 से 2013 तक 26 टेस्ट मैचों में मिली जीत में 18 बल्लेबाजों को स्टंप आउट किया है.

बता दें कि धोनी दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से रिटायर हुए थे. उन्होंने कुल 90 टेस्ट मैच खेले हैं,318 वनडे और 92 टी-20. टेस्ट क्रिकेट में धोनी के नाम 4876 रन हैं जिसमें 6 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं अगर वनडे की बात करें तो धोनी के नाम कुल 9967 रन हैं जिसमें 10 शतक और 67 अर्धशतक शामिल हैं. धोनी ने टी20 में 1455 रन बनाए हैं जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं.

विकेटकीपिंग की अगर बात करें तो धोनी के नाम कुल 602 कैच हैं और 178 स्टंपिंग्स. धोनी के अलावा इस लिस्ट में सचिन और राहुल द्रविड़ उनसे आगे हैं. जिन्होंने 664 और 509 मैच खेले हैं.

टीम इंडिया को दूसरे टी20 में हार मिली हो लेकिन उसके बाद भी भारतीय टीम ने टीम होटल में जमकर जश्न मनाया. और मनाए भी क्यों ना वजह ही कुछ ऐसी है. जी हां, पूर्व भारतीय कप्तान और लिजेंड एमएस धोनी ने बीती रात अपना 37वां जन्मदिन मनाया.
 
मैच हारने के बाद पूरी टीम कार्डिफ के सेंट डेविड होटल पहुंची. जहां पर भारतीय टीम के तमाम सितारों के साथ एमएस धोनी की पत्नी साक्षी और बेटी ज़ीवा भी मौजूद थे. इन सबने मिलकर खास तैयारी की और धोनी के लिए बर्थडे सेलीब्रेशन प्लेन किया. धोनी ने पूरी टीम के साथ मिलकर केक काटा. जिस मौके पर सबसे आगे साक्षी और ज़ीवा के अलावा टीम इंडिया में पहली बार पहुंचे दीपक चाहर और क्रुणाल पांड्या रहे.
 
साक्षी ने लिखा, आपको जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं. शब्द ये बयां नहीं कर सकते कि आप कितने अच्छे इंसान हैं. 10 साल और मैंने आपसे काफी कुछ सीखा और ये चलता रहेगा. आपका बहुत बहुत शुक्रिया की आपने जिंदगी को एक प्रैक्टिकल तरीके से डील किया. खूब सारा प्यार और धन्यवाद मेरी जिंदगी को इतना खूबसूरत बनाने के लिए.

Related News

लखनऊ: गृह विभाग ने किया 4 IPS अधिकारियों के तबादला, बदले गए फैजाबाद के SSP

योगी सरकार ने शनिवार को चार आईपीएस अफसरों का तबादला किया है. एक बार फिर से फैजाबाद एसएसपी को हटा दिया गया है...

अहमदाबाद : धूमधाम से शुरु हुई भगवान जगन्नाथ की 141वी रथ यात्रा, आरती में शामिल हुए शाह-रुपानी

अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा शुरू हो गई है. पुरी में भी रथ यात्रा निकाली जाएगी.

किसान की इस बेटी ने पीटी उषा और मिल्खा को भी छोड़ा पीछे...

भारत को आईएएएफ की ट्रैक स्पर्धा में गोल्ड मेडल हासिल हुआ है. असम की 18 वर्षीय एथलीट हिमा दास का नाम गूगल में सबसे ऊपर ट्रेंड कर रहा है.

सेंसेक्स में जबरदस्त उछाल, छुआ 36492 का आंकड़ा

गुरुवार को शेयर बाजार तेजी के साथ खुला. शुरुआती दौर में सेंसेक्स ने 200 से ज्यादा अंकों की तेजी जबकि निफ्टी 63 से ज्यादा...

धोनी की बेटी जीवा ने कहा- हैप्पी बर्थ डे पापा...आप बूढ़े हो रहे हो

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी आज 37 साल के हो गए हैं. धोनी की बेटी जीवा ने पापा को कुछ इस तरह बर्थ डे विश किया कि वो वायरल हो गई.

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎