करवा चौथ के दिन जानें कब दिखाई देगा चांद

Wednesday, October 24, 2018 4:55 AM
करवा चौथ के दिन जानें कब दिखाई देगा चांद
हर औरत अपनी पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ व्रत रखती है. भारत में ये परंपरा शदियों से चलती आ रही है. पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए ये करवा चौथ काफी अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि बदलते दौर में एक ओर जहां रिश्तों की अहमिहत खत्म होते जा रही है. लेकिन आज भी द्वापर युग से लेकर कलयुग तक यह पर्व उतनी ही आस्था के साथ मनाया जाता है. जैसा द्वापर युग में मनाया जाता था. इस बार ‘गणेश चतुर्थी’ ‘करवा चौथ’ का व्रत 27 अक्तूबर को मनाया जाएगा. दिल्ली में करवाचौथ पर चंद्रमा का उदय रात 7 बजकर 58 मिनट पर होगा. इस समय करवा चौथ पूजन, कथा पाठ किया जा सकता है.

यह व्रत सुहाग की रक्षा और सौभाग्य के लिए किया जाता है. भारतीय महिलाए इस दिन संपूर्ण रूप से अपने पति के प्रति समर्पित होकर उनकी उत्तम आयु, स्वास्थ्य और उन्नति के लिए व्रत करती हैं. इस दिन सुहागिन महिलाओं द्वारा दिन भर निर्जला व्रत रखकर शायंकाल में, प्रदोष एवं निशीथ काल (मध्य रात्रि) के मध्य भगवान शिव, माता पार्वती, गणेश, कुमार कार्तिकेय आदि देवताओं की षोडशोपचार विधि से पूजन करने के साथ-साथ सुहाग के वस्तुओं की भी पूजा की जाती है. चंद्रमा का पूजन, दर्शन और अर्घ्य देने के बाद ही भोजन ग्रहण किया जाता है.

करवा चौथ पर भूलकर भी न करें यह काम
उस दिन घर में शांति और सौहार्द का वातावरण बनाए रखना चाहिए. पारिवारिक कलह से बचें. पति-पत्नी को आपसी मनमुटाव से खासतौर पर बचना चाहिए. मान्यता है कि यदि पति-पत्नी इस तिथि में झगड़ते हैं तो पूरे साल ऐसी परिस्थितियां बनती रहती हैं जिनसे आपस में मनमुटाव होता रहता है.

करवा चौथ की पूजा
इस दिन सोने, चांदी अथवा मिट्टी के करवे से पूजा की जाती है. करवा चौथ पर परिवार और आस-पड़ोस की महिलाएं एक साथ पूजा करती हैं. इस दौरान वे एक-दूसरे के साथ करवे का आदान-प्रदान करते हुए मंगल गीत गाती हैं और मां गौरी और गणपति से सौभाग्य देने की कामना करती हैं. पूजा के बाद चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाता है। फिर महिलाएं परिवार के बड़े-बुजुर्गों से आशीर्वाद लेती हैं.

Related News

पानी कम पिने से होती है इतनी गंभीर बीमारियां, जरुर पढ़ें...

डिहाइड्रेशन जैसी चीजों को लोग इतना सीरियस नहीं लेते क्योंकि ये कोई बड़ी बिमारी नहीं है. लकिन आपको बता दें डिहाइड्रेशन से कितनी गंभीर बीमारी...

जानें क्या होता है करवा चौथ में सरगी का महत्व

विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ इस बार 27 अक्तूबर को पड़ रहा है. लेकिन इस करवा चौथ के पहले भी कुछ रश्में होतीं है जिसे निभाना...

आपके दोस्त केवल दोस्त हैं या उससे भी ज्यादा, पढ़ें..

आज के इस दौर में लड़के-लड़कियों में दोस्ती होना आम बात है, पुरानी सोच को पीछे छोड़ आज की पीढ़ी बहुत...

अपने पैरों को बनाए इस तरह से खूबसूरत

कहा जाता है हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा पैर होता है. लेकिन अक्सर लोग अपने चेहरे की देखभाल अपने पैर...

गले मिलने से होते हैं ये फायदे, अगर आप नहीं जानते तो पढ़ें ये खबर

हग करना यानी की गले लगाना यह एक सुखद एहसास होता है. जो दिल के गहराई तक जाता है. हग करने से...

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎