पानी कम पिने से होती है इतनी गंभीर बीमारियां, जरुर पढ़ें...

Sunday, October 28, 2018 5:20 AM
पानी कम पिने से होती है इतनी गंभीर बीमारियां, जरुर पढ़ें...
डिहाइड्रेशन जैसी चीजों को लोग इतना सीरियस नहीं लेते क्योंकि उन्हें लगता है कि ये कोई बड़ी बिमारी नहीं है. लकिन आपको बता दें डिहाइड्रेशन से कितनी गंभीर बीमारी होती है आप इसका अंदाजा भी नहीं लगा सकते है. एक इंसान को दिन भर में कम से कम दो लीटर पानी पिना चाहिए.

डिहाइड्रेशन से होने वाली बीमारी
पानी की वजह कम पानी पीना, डायरिया, वॉमिटिंग, बुखार, ज्यादा पसीना आना या बार-बार पेशाब आना  इस तरह की चिजें आपके साथ हो सकती है. भी हो सकती है

कब्ज
शरीर में पानी की कमी आपके पाचन तंत्र को बुरी तरह प्रभावित कर सकती है. कॉन्स्टिपेशन की समस्या का इलाज केवल फाइबर नहीं है बल्कि पानी भी उतना ही जरूरी है. फाइबर गट सिस्टम से जहरीले पदार्थ निकालने में मदद करता है लेकिन इन जहरीले पदार्थों को फ्लश करने के लिए पानी की ही जरूरत होती है.

त्वचा पर दिखता है असर
पानी कम पिने से आपकी स्किन पर भी असर दिखने लगता है. आपकी त्वचा ड्राई हो जाती है. खुजली, स्किन टाइट होना ये सब डिहाइड्रेशन की ही लक्षण हैं.

किडनी पर भी होता है असर
बता दें कम पानी पीने पर ब्लैडर, किडनी या UTI इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. किडनी शरीर में वाटर बैलेंस बनाए रखने के लिए काम करती है. किडनी को भी सुचारू तरीके से काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है. अगर किडनी अपना काम ठीक से नहीं कर पाती है तो आपको ब्लैडर और यूरिनरी इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है.

शरीर में स्टोन होने की वजह
शरीर में मौजूद जो साल्ट और मिनरल्स स्टोन बनाते हैं, पानी उन साल्ट और मिनरल्स को यूरीन में घोल देता है. पानी नहीं पीने पर साल्ट और मिनरल्स का जमाव किडनी स्टोन्स में बदल सकता है.

डिहाइड्रेशन होने आप थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं. डिहाइड्रेशन का असर ऊर्जा के स्तर पर और हमारी सोचने-समझने की क्षमता पर भी पड़ता है. डाक्टरों के मुताबिक, दिन भर रहने वाली थकान की यह एक अहम वजह होती है, यहीं नहीं, मूड स्विंग और गुस्सा आना भी डिहाइड्रेशन के कारण हो सकता है. शरीर की व्यवस्थाएं रक्त द्वारा उपलब्ध ऑक्सीजन पर निर्भर करती हैं.

ब्लड डिलीवर जब डिहाइड्रेशन से प्रभावित होती है तो शरीर के कई अंग अपनी क्षमता के मुताबिक कार्य नहीं कर पाते हैं. इससे सुस्ती बढ़ने के साथ-साथ शॉर्ट टर्म मेमोरी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं. इन सभी समस्याओं से बचने के लिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए. आप पानी के अलावा सूप, सब्जियों और ड्रिंक्स, फ्रूट जूस से भी डिहाइड्रेशन से बच सकते हैं बस कैलोरी का ध्यान रखें.
 
 

Related News

जानें क्या होता है करवा चौथ में सरगी का महत्व

विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ इस बार 27 अक्तूबर को पड़ रहा है. लेकिन इस करवा चौथ के पहले भी कुछ रश्में होतीं है जिसे निभाना...

करवा चौथ के दिन जानें कब दिखाई देगा चांद

हर औरत अपनी पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ व्रत रखती है. भारत में ये परंपरा शदियों से चलती आ रही है. पति-पत्नी...

आपके दोस्त केवल दोस्त हैं या उससे भी ज्यादा, पढ़ें..

आज के इस दौर में लड़के-लड़कियों में दोस्ती होना आम बात है, पुरानी सोच को पीछे छोड़ आज की पीढ़ी बहुत...

अपने पैरों को बनाए इस तरह से खूबसूरत

कहा जाता है हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा पैर होता है. लेकिन अक्सर लोग अपने चेहरे की देखभाल अपने पैर...

गले मिलने से होते हैं ये फायदे, अगर आप नहीं जानते तो पढ़ें ये खबर

हग करना यानी की गले लगाना यह एक सुखद एहसास होता है. जो दिल के गहराई तक जाता है. हग करने से...

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎