जानें क्या होता है करवा चौथ में सरगी का महत्व

Wednesday, October 24, 2018 11:46 PM
जानें क्या होता है करवा चौथ में सरगी का महत्व
विवाहित महिलाओं के लिए करवा चौथ इस बार 27 अक्तूबर को पड़ रहा है. लेकिन इस करवा चौथ के पहले भी कुछ रश्में होतीं है जिसे निभाना बहुत ही जरुरी होता है. इस दिन व्रत से पूर्व सूर्योदय से पहले सास या परिवार के अन्य बुजुर्ग अपनी बहू को एक खास भेंट देते हैं जिसे सरगी कहते हैं. ये करवा चौथ के दिन दिया जाने वाला मुख्य भोजन और भेंट के रूप में दिया जाने वाला आर्शिवाद होता है.

सरगी इसलिए दिया जाता है क्योंकि व्रत शुरु करने के पहले बहु सेहतमंद खाना खा ले ताकि उसे दिन पर शक्ति मिले और व्रत करने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आए. साथ ही उसे श्रृंगार करने का सामान भी दिया जाता है क्योंकि करवा चौथ की पूजा सोलहा श्रृगांर करके किया जाता है. सरगी ग्रहण करने के बाद से ही करवा चौथ का व्रत प्रारंभ हो जाता है.  

सास द्वारा दी गर्इ सरगी की थाली में पांच से सात प्रकार के व्यंजन, जैसे  मिठाई, मठरी, फल, ड्राई फ्रूट्स, सेवईं आदि होते हैं. इसमें कपड़े और गहने भी रखे जाते हैं. साथ ही थाली में श्रंगार का अन्य सामान जैसे, चूड़ी, बिंदी और मेंहदी भी रखे जाते हैं. इन सभी चीजो को थाली में सजा कर सादा सुहागन रहों के आशीर्वाद के साथ सासें अपनी बहू को देती हैं.

इसके बाद पूरे दिन निर्जला रहते हैं और चंद्र उदय के बाद चंद्रमा की पूजा करके ही उसको समाप्त किया जाता है. चंद्रमा की पूजा में पहले चांद को छ्न्नी में से देखा जाता है, फिर उसकी आरती की जाती है और फिर पति को देखकर उनकी आरती की जाती है. इसके बाद पति के हाथों जल पीकर व्रत खोला जाता है.

Related News

पानी कम पिने से होती है इतनी गंभीर बीमारियां, जरुर पढ़ें...

डिहाइड्रेशन जैसी चीजों को लोग इतना सीरियस नहीं लेते क्योंकि ये कोई बड़ी बिमारी नहीं है. लकिन आपको बता दें डिहाइड्रेशन से कितनी गंभीर बीमारी...

करवा चौथ के दिन जानें कब दिखाई देगा चांद

हर औरत अपनी पति की लम्बी उम्र के लिए करवा चौथ व्रत रखती है. भारत में ये परंपरा शदियों से चलती आ रही है. पति-पत्नी...

आपके दोस्त केवल दोस्त हैं या उससे भी ज्यादा, पढ़ें..

आज के इस दौर में लड़के-लड़कियों में दोस्ती होना आम बात है, पुरानी सोच को पीछे छोड़ आज की पीढ़ी बहुत...

अपने पैरों को बनाए इस तरह से खूबसूरत

कहा जाता है हमारे शरीर का सबसे खूबसूरत हिस्सा पैर होता है. लेकिन अक्सर लोग अपने चेहरे की देखभाल अपने पैर...

गले मिलने से होते हैं ये फायदे, अगर आप नहीं जानते तो पढ़ें ये खबर

हग करना यानी की गले लगाना यह एक सुखद एहसास होता है. जो दिल के गहराई तक जाता है. हग करने से...

<< prev
1 2 3 4 5
next >>
Prime News - Live TV‎